Monday, May 20th, 2024

रातों-रात शिफ्ट कर दिए बेनजीर कालेज और हिंदी विश्वविद्यालय

भोपाल

राजधानी में अभी प्रोफेसर और अधिकारियों की पदस्थापन पर भरोसा नहीं होता था। उन्हें रातों-रात एक स्थान से दूसरे स्थान भेज दिया जाता था। अब शासन ने एक कालेज और विवि को रातों रात एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का र्कीतिमान स्थान स्थापित किया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी कालेज (पुराना बेनजीर) को रातों रात कोलार में स्थानांतरित कर दिया गया है। यहीं नहीं और अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय को कोलार से मुगलिया कोर्ट भेज दिया गया है। अभी तक इतनी रफ्तार में किसी कालेज और विश्वविद्यालय को शिफ्ट नहीं किया गया होगा। अब सोमवार से मुखर्जी कालेज कोलार और हिंदी विवि मुगलिया कोर्ट से संचालित होंगे।

प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव अनुपम राजन से बेनजीर कालेज को कोलार में शिफ्ट कराने का आदेश आनन-फानन में जारी करा दिए हैं। प्राचार्य सरोज श्रीवास्तव को फटाफट स्थानातंरित करने आदेश भेज दिए। इससे कालेज में अफरा-तफरी का महौल बन गया। इसे लेकर विद्यार्थियों ने प्रदर्शन भी किया, तो सीएसपी को कालेज भेजकर स्थिति का जायजा लेने भेज दिया गया। कालेज का सामान पैक करकर रातों रात ट्रक में सामान चढ़ाकर कोलार भेज दिया गया है, जिसे आज सुबह निकालर व्यवस्थित किया जा रहा है। सोमवार को विद्यार्थी जहांगीराबाद नहीं बल्कि कोलार पहुंचकर अपने प्रवेश और पढाई संबंधी कार्य कर पाएंगे। विधायक आरिफ मसूद मैदान में उतर आए हैं। उन्होंने शिफ्टिंग को रोकने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी है। इसे लेकर हाईकोर्ट ने विभाग से जवाब तलब किया है। इसकी सुनवाई सोमवार को होगी।

डूब जाएंगे बीस करोड

बेनजीर कालेज को स्थापित करने और उसके भवन निर्माण के लिए रुसा ने बीस करोड़ रुपए दिए हैं। भवन कोलार में शिफ्ट हो जाता है, तो ये राशि वापस हो जाएगी। वहीं रुसा की तरफ से काफी सामाना बेनजीर कालेज पहुंच गया है। शिफ्टिंग होने से रूसा से मिलने वाली मद्द भी रूक सकती है।

खसरा में चढ़ गया है बेनजीर

विधायक मसूद का कहना है कि कांग्रेस सरकार के दौरान तिलक हास्टल में चलने वाला बेनजीर कालेज को जहांगीराबाद में खसरा नंबर के साथ भूमि आवंटित कर दी गई है। प्रोटेम स्पीकर शर्मा ने अपने पावर का गलत इस्तेमाल कर जबरिया कालेज को स्थानांतरित कराने में लगे हुए हैं। वे यदि पावरफुल हैं, तो मुख्यमंत्री घोषणा के मुताबिक कोलर में नया कालेज स्थापित करें।

ये थी व्यवस्था

कोलार में बने नये भवन में हिंदी विवि संचालित हो रहा है, जो अपने भवन में शिफ्टि हो रहा है। कोलार के भवन मेंं कांग्रेस सरकार ने प्रोफेसरों का ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे अब बदल दिया गया है। अब यहां बेनजीर कालेज को शिफ्टि किया जा रहा है। इससे प्रोफेसरों का ट्रेनिंग सेंटर निरस्त हो गया है।

क्या कहते हैं पूर्व मंत्री

पूर्व उच्च शिक्षामंत्री जीतू पटवारी का कहना है प्रोटेम स्पीकर को जनभावनाओं का ख्याल रखना चाहिए। इतना पुराना कालेज को स्थानांतरित करने की वजाय कोलार में नया कालेज स्थापित करें।

एक दर्जन ट्रक लगे हिंदी विवि में

हिंदी विवि को मुगलिया कोर्ट के भवन को भी रातों रात भेजा गया है। उसके सामाना की डुलाई में एक दर्जन ट्रक लगा दिए गए। हिंदी विवि भी सोमवार से अपने नये भवन से संचालित होगा। जहां से विद्यार्थियों को प्रवेश मिल पाएंगे।

पूर्व में भी हुआ था कालेज एमएलबी स्थापित

२कुछ वर्षों पूर्व तत्कालीन महापौर रहे उमाशंकर गुप्ता ने पालीटेक्निक चौराहे के पास संचालित हमीदिया कालेज को हाथीखाना में स्थानांतरित कराया था। उन्होंने छात्राओं के साथ होने वाले व्यवहार को देखते हुए महारानी लक्ष्मीबाई कालेज (एमएलबी) को पालीटेक्निक चौराहे के पास भिजवाया था, जो वर्तमान में यहीं संचालित हो रहा है।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

6 + 9 =

पाठको की राय